Adevertise
Top Stories
news-details
अन्य
sampatdak
SUBHASH RATTANPAL
सुभाष रतनपाल



जगदलपुर/ माँ सरस्वती एवं राष्ट्रीय पिता महात्मा गाँधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम कि शुभारंभ  बस्तर विधायक बविप्रा अध्यक्ष लखेश्वर बघेल द्वारा किया गया।

दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग दिव्यांगजनों के सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए और उनके समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए एक समावेशी और सुलभ वातावरण तैयार करने के लिए विभिन्न केंद्रीकृत योजनाओं को सरकार लागू कर रही है।

 विधायक बघेल ने कहा कि "आमचो नवा बाट" शिविरों के आयोजन का उद्देश्य दिव्यांगजनों की तरक्‍की और विकास के लिए समान अवसर प्रदान करने वाले एक समावेशी समाज के निर्माण का विजन तैयार करके ताकि वे समाज में उपयोगी, सुरक्षित और सम्मानित जीवन जी सकें एवं निराश्रितो बुजुर्गाे, दिव्यांगों एवं विधवा तथा परित्यक्ता महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना अंतर्गत दी जाने वाली मासिक पेंशन की राशि 350 रू. से बढ़ाकर 500 रू प्रति माह दी जा रही हैं।

बस्तर विधायक बघेल द्वारा मोटराईज्ड ट्रायसायकल (बैटरी चलित) वितरण करने के दौरान कहा कि सरकार योजना अंतर्गत 80 प्रतिशत से अधिक के दिव्यांगजन जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करते है, के लिए संचालित है उक्त पात्रता के कारण अधिकांश आवश्यकता वाले दिव्यांगजन जो कि योजना का लाभ लेने से वंचित रह जाते है उन्हें भी लाभान्वित करने के दृष्टिकोण से विभाग द्वारा निम्नांकित उद्देश्यों की पूर्ति हेतु यह योजना तैयार की गई है

जिसमें मौजूद रहे ब्लॉक अध्यक्ष शिवराम बिसाई, जानकी राम सेठिया,जगमोहन बघेल, सुखदई बघेल, नारायण बघेल, बद्रीनाथ जोशी, मोना पाड़ी,SDM ओपी वर्मा,तहसीलदार जॉली जेन, एवं समस्त कार्यकर्तागण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

You can share this post!

Related Posts
Adevertise